स्वस्थ जीवन जीने के 7 तरीके ! How To Make Healthy Life In Hindi

आज के युग में लगभग हर कोई चाहता है कि हमारी अच्छी बाॅडी हो, सेहत अच्छा और फिट रहें । बाॅडी बनाने, सेहत अच्छा और फिट रहने के लिए जानकारी होना अति आवश्यक है, आप बिना किसी जानकारी के किसी भी काम को पूर्णरूप से नहीं कर सकते, सही जानकारी के बिना आप कड़ी मेहनत करते रहेंगे तब भी आपको पूरी मेहनत का फल नहीं मिल पायेगा।

स्वस्थ जीवन जीने के 7 तरीके ! How To Make Healthy Life In Hindi

ये सब बताने के लिये ही आज हम आपके लिए लेकर आए है बाॅडी बनाने, सेहत और फिट रहने के अनोखे टिप्स  जिनसे न केवल आपकी जानकारी बढेगी, बल्कि आप इनको अपने दैनिक जीवन में शामिल करके फिट , तनदुरस्त और सेहतमन्द  रहेंगे।
ये बात आप सबको पता ही होगा की किसी भी चीज को पाने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होती है और उस पर पूरी तरह से फोकस भी करना होता है । किसी भी  काम   को    अगर     हम जिम्मेदारी से न करें तो वो काम सही से नहीं होता है । ऐसा    ही बाॅडी बनाने से लेकर अपने को फिट रखने से है जब   तक  आप जिम्मेदारी से नहीं करेंगे आप कामयाब नहीं पायेंगे ।
आप सबसे पहले अपना लक्ष्य बनाइये और दृढ़ निश्चय कीजिए की मुझे बाॅडी , फिट और सेहतमन्द रहना है
रही बात सलाह और टिप्स की तो चलिए हम आपको बताते हैं -
1-  सबसे पहले तो आप सुबह सूर्योदय से पहले उठकर साधारण  या हल्का गुनगुना एक गिलास पानी पियें , उसके बाद नित क्रिया करके वार्मअप करें ।
2- बिना वार्मअप किये शारीरिक व्यायाम करना सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है। 
3- वार्मअप की पूरी जानकारी आपको अलग से अगले पोस्ट में मिल जाएगी की वार्मअप कैसे करें,   वार्मअप   क्या  होता  है, वार्मअप के न करने के फायदे और नुकसान ।
4- वार्मअप और शारीरिक व्यायाम करने के कम से कम 20  से 30 मिनट बाद ही स्नान करें ।
5- स्नान करने के बाद नास्ते में भिंगा हुआ चना (गुड़ के साथ), मूँग, मूँगफली, सोयाबिन का दाना , फल , जूस, दुध आदि ले सकते हैं।
6- नास्ते लेने के कम से कम एक घण्टें बाद ही भोजन करें ।
7- रात में भोजन करने के बाद कम से कम 10 मिनट तक टहले या फिर कम से कम 5 मिनट तक वज्रासन करें ।
     वज्रासन के बारे में पूर्ण जानकारी आपको अगली पोस्ट मे मिल जाएगी ।

       आज के लिए धन्यवाद ।

Post a comment

0 Comments