सेहतमंद रहने के 10 नियम | 10 rules to stay healthy

नमस्कार दोस्तो, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बगैर कड़ी मेहनत या डाइटिंग के बगैर भी फिट और दुबले बने रहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार दूबले लोग रेगुलर बेसिस पर ऐसी हैबिट रखते हैं जिनके कारण उनकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट या तो जमा नहीं होता और अगर होता भी है तो जल्दी ख़त्म हो जाता है

आज ऐसे दस हेल्थी आदत के बारे में जानेंगे जिसे अपनाकर आप भी फिट रह सकते है जो आम तौर पर हर फिट और  दुबले व्यक्ति करते है और फिट रहने के लिए आप भी उन्हें अपना सकते हैं तो आइए जानते हैं -

सेहतमंद रहने के 10 नियम | 10 rules to stay healthy by meralekh.com

ऐसे ही कुछ ऐसे ही कुछ दस नियमों के बारे में -

1. सुबह उठते ही एक ग्लास पानी पीना चाहिए इससे बॉडी डिटॉक्स होती है डाइजेशन अच्छा होता है मेटाबॉलिजम ठीक रहता है जिससे मोटापा नहीं बढ़ता है। 
2. एक्सरसाइज करना है इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है मसल्स टाइट होती है एक्स्ट्रा फैट और कैलरी बर्न होता है बॉडी फिट और स्वस्थ रहती है। 
3. हेल्दी ब्रेकफास्ट सुबह उठने के आधे घंटे के भीतर हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से दिन की हेल्थी की शुरुआत होती है लंच में ज्यादा कैलरी इनटेक नहीं होता  डाइट में प्रोटीन ले इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है बार बार भूख नहीं लगती डाइजेशन और मेटाबॉलिजम अच्छा होता है। 
4. मीठा कम खाना है, शक्कर में फ्रुक्टोज़ होता है जो फैट बढ़ाता है मीठा कम खाने से बॉडी में फैट नहीं बढ़ता है। 
5. फल सब्जियां ज्यादा खाना इससे पेट की सफाई होती है कैलरी इनटेक कम होता है डाइजेशन भी अच्छा रहता है। 
6. लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से छोटी छोटी मात्रा में  कैलरी बर्न होती रहती है और शरीर में फैट जमा नहीं हो पाता है। 
7. दिनभर में छह से आठ गिलास पानी पीना इससे बॉडी में टॉक्सिन्स निकलते रहते है पेट भरा रहता है कैलरी इनटेक कम होता है बॉडी में फैट जमा नहीं हो पाता है। 
8. रोज़ छह से आठ घंटे की नींद लेना ना इससे ज्यादा और ना कम सोना इस भूख कंट्रोल में रहती है हाई कैलोरी फूड खाने की इच्छा नहीं होती है। 
9. अच्छे सेहत के लिए जरूरी है कि हम अच्‍छे से भोजन चबा कर खाएं, जिससे पेट में रसायन का स्राव होता है और खाना अच्‍छे से हजम हो जाता है और बॉडी में  फैट जमा नहीं  होता  है। 
10. तन व मन में रखे संतुलन, खुलकर हँसने का प्रयास करे ,पॉजिटिव सोच अपनाये, योगासन अपनाकर रहे स्वस्थ, अपनी दिनचर्या को रखे संतुलित, खाने में संतुलन अपनाये। 

दोस्तों अगर पोस्ट अच्छा लगा तो हमें कमेंट के माधयम से बता सकते है 
अगर आपका कोई संदेश या सुझाव हो तो आप हमसे कांटेक्ट कर सकते है। 
Email : admin@meralekh.com

Post a comment

0 Comments