Bina Gym ke Ghar Par Body Banane Ka Tarika | Body Health Tips In Hindi

बॉडी बनाने का तरीका (BODY BANANE KA TARIKA)

आज कल हर youngster के दिमाग ये चल रहा होता है की उनका मसल सबसे अच्छा दिखे वो भी हैंडसम दिखे और लोग उसके बॉडी को देख कहे की वाह क्या बॉडी बनाई है दोस्तो आज हम जानेंगे की बिना जिम जाए कैसे बॉडी बना सकते हैं।

Bina Gym Ke Body Banane Ka Tarika | Body Health Tips In Hindi- www.meralekh.com

दोस्तो अगर आप खुद को घर बैठे फिट रखना चाहते है बिना जिम जाए कैसे बॉडी बना सकते हैं आप कैसे मसल बना सकते है इसके लिए आप घर पर थोड़ी मेहनत करके और खान पान थोड़ा ध्यान रखकर आप अच्छा मसल बना सकते है तो।

1. सबसे पहली और सबसे अच्छी एक्सर्साइज़ है रनिंग , रनिंग के द्वारा आप अपनी बॉडी को फिट बना सकते     है तो दोस्तो रोज 30 minut running करना है इससे आपकी पूरे शरीर की मसाज हो जाती है जिससे             आपका मसल स्ट्रॉंग हो जाता है।

2. उसके बाद आता है  pushup ध्यान रहे pushup करने से पहले थोड़ी बॉडी को warmup(गर्म) करना है        जिस से आपका शरीर फ्री होता है इसके बाद पेट के बल लेट जाए इसको आपको 10-10  के 3 set करना       है।

3. उसके बाद आता है squat, इसको करने के लिए आप घुटनो पर ऐसे बैठे जैसे कुर्सी पर बैठे हो फिर सास छोडते हुये वापस आना है ऐसा 10-15 बार आपको करना है।

4. अगली एक्सर्साइज़ है crunches, या सीट-अप्स इसको करने के लिए आपको जमीन पर पीठ के बल सीधा होकर लेट जाए अब दोनों हाथो को कान के पीछे रखे पैरो घुटनो को मोड कर 35 डिग्री के angle पर रखे। सिर और पीठ को मोड कर ऊपर की ओर करे। इससे रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है ये एक्सर्साइज़ करने से रीढ़ की मांसपेसियों को बहुत ज्यादा लाभ होता है इससे आपके शरीर का बैलेन्स ठीक रहता है।

एक्सर्साइज़ करने के फायदे ( HEALTH BENEFITS OF EXERCISE )


दोस्तो नियमित व्यायाम करने से डॉक्टर के पास जाने से बच जाते है एक्सर्साइज़ करने से dibetes से बच सकते है और हमारा हार्ट अटैक या दिल के दौरे की संभावना बहुत कम रहती है शरीर के साथ पैरो का भी व्यायाम एक साथ करना चाहिए।

1. इसके अलावा आप लोग घर पर (jim ka saman) लाकर एक्सर्साइज़ कर सकते है।
2. बॉडी बनाने वाले पाउडर(body banane ka powder) का उपयोग न करे इसके बहुत नुकसान है।        नैचुरल बॉडी ज्यादा टाइम तक रहती है।
3. सेहत बनाने के लिए दूध , दही, ड्राइ-फ्रूट्स का उपयोग करे।
4. एक अच्छी नीद भी जरूरी लेना बहुत जरूरी है।

दोस्तो आपको ये मेरी पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताए और अगर आपको इस साइट पर पोस्ट लिखना है तो मुझे ईमेल कर सकते है। या फिर कमेंट भी कर सकते है।
E-mail ID – admin@meralekh.com



Post a Comment

2 Comments