इंटरनेट से  पैसे कमाने के  बहुत सारे ऑनलाइन तरीके मौजूद है जिसमे से एक  popular तरीका है affiliate मार्केटिंग करना । ये पैसे कमाने का सबसे Best और आसान तरीका है जिससे आपको हज़ारों लाखो रुपए कमाई कर सकते है । बस  जरूरत है कुछ  तरीको को follow करें। अगर आप भी जानना चाहते  है, Affiliate मार्केटिंग क्या है , और इससे कैसे कमाते है , तो इस पोस्ट को पूरा पढे। मुझे यकीन है ये पोस्ट आपके लिए काफी useful साबित होगी।
 Affiliate Marketing क्या हैं?| Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Blogging का Use पैसे कमाने के लिए Adsense के साथ Affiliate Marketing का भी Use होता है ।  अगर आपके ब्लॉग पर tarffic अच्छी है तो क्या आपको पता है Affiliate Progaram से आप गूगल Adsense से ज्यादा पैसे कमा सकते है ।

Affiliate Marketing Kya Hai ?

आज पूरी दुनिया मे ऑनलाइन शॉपिंग का Website का सिक्का चल रहा है। इसके दो कारण है पहली बात तो Price कम है और दूसरी ये की घर पर Home Delivery की सुविधा देता है। जिसके कारण online shopping का trend दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है ।
इसीलिए हर कंपनी को अपने प्रॉडक्ट की सेल करने के लिए Promotion करवाना पड़ता है।

अगर आप किसी भी कंपनी के Product को अपने ब्लॉग या साइट पर promote करते है। और जब आपके ब्लॉग के Through कोई Visitor उस Product को खरीदता है तो कंपनी आपको उसका commision देती है।

Commision Product या Item के Category पर Depend  करता है Normally Electronics items पर कम commision मिलता है जबकि Cloths ,Accessories, fashion Trends पर ज्यादा commision मिलता है।

तो इस तरह किसी कंपनी के प्रॉडक्ट की लिंक को अपने ब्लॉग पर लगाकर , अपने Visitor के Through Sell करवाना ही Affiliate marketing कहलाता है । आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दु की आज जीतने भी professional Bloggers है वो Adsense से ज्यादा Affiliate Marketing Programm से पैसे कमा रहे है 

Best Affiliate Program Supported Companies In India

कोई भी Affiliate Program को join करने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए की इंडिया की कौन कौन की company बेस्ट affiliate program को support करती है इसके लिए आप simply google.com पर कंपनी के नाम के साथ affiliate word type करके Search करे सकते है।

Example के लिए अगर मुझे जानना है की Flikart Affiliate को Support करता है की नहीं तो मै google मे Search करूंगा Flipkart affiliate। तों मुझे गूगल रिज़ल्ट मे आसानी से पता चल जाएगा।
यहा मै आपको india की Best Affiliate Marketing की साइट Share कर रह हूँ। जो की Most Popular है और जिसका Use आप अपने ब्लॉग या website पर पैसे कमाने के लिए कर सकते हो।

1. Amazon- Amazon दुनिया का सबइन shopping स्टोर है जिसने अपना Buisness online Books बेचने के साथ किया और आज की तारिक मे ये एक ऐसा Plateform है की यहा पर हर तरह की ऑनलाइन product खरीदे जा सकते है । Amazon Affiliate marketing मे सबसे पहले नंबर पर आती है जिसे आप फ्री join कर सकते है।  

2. Snapdeal- ये भी एक ऑनलाइन स्टोर है जो हर तरह के प्रॉडक्ट की सेल ऑनलाइन करता है। Snapdeal के affiliate Marketing वैबसाइट पर साइन उप करके अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे कमा सकते है।

3. FlipKart- इस website पर कार, बाइक, कपड़े , Fashion ,Mobile, Computer,एत्क सब कुछ मिलता है । FlipKart  affiliate Marketing वैबसाइट पर साइन उप करके अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे कमा सकते है।

4. Godaddy- Godaddy domain के साथ Hosting भी provide कराता है और ये काफी popular domain seller है 

अपने ब्लॉग पर godaddy Affiliate marketing Progarm का  link लगाकर आप अपने Visitor के द्वारा अच्छा पैसा कमा सकते है।

5. Hostgator- Hostgator एक बहुत अच्छी Web Service Company है जो domain+web hosting की service provide कराती है।
इसके Affiliate Program से भी आप काफी अच्छी Income कर सकते है।

दोस्तो मैंने आपको india की टॉप eCommerce website के बारे मे आपको बता ही दिया है तो आप इसमे से किसी भी website को join कर सकते । साबसे अच्छी बात ये है की किसी भी साइट पर Free मे Registration होता है जिसका फायदा ये है की आप बिना invesment के पैसे कमा सकते है।

Registration करने के बाद आप वैबसाइट से कोई भी product choose करके अपनी साइट पर उसका link लगा सकते है।

और जब भी कोई उस लिंक के through product को Buy करेगा तो company आपको Reward मे commiosion देती है।

दोस्तो उम्मीद करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको कुछ न समझ मे आया हो तो Please मुझे कमेंट के through पूछ सकते है। 
अगर ये जानकारी अच्छी लगी तो please इसे social media पर जरूर share करे।