Hello Friends, Android फोन की रिफॉर्मेटिंग (reformatting) इसे फैक्ट्री सेट पर वापस लाने जैसा ही है। Factory Reset – या Master – किसी डिवाइस (device) की सभी वर्तमान जानकारियों को मिटाकर software को इसके मूल सेटिंग्स (costumization से पहले phone जिस रूप में था) पर वापस ला देता है। आम तौर पर यह उस समय किया जाता है, जब phone पर बग्स (bugs) Error लगातार मौजूद रहते हैं, यहाँ तक कि जब expert की help लेने के बाद या इसकी अलग-अलग problem को ठीक करने के बाद भी, जब वे बने रहते हैं।
Android Phone ki Reformatting Kaise Kare?

Google + Account Kaise Delete Kare?

अपने media और data की backup तैयार कर लीजिए: android फोन की रिफॉर्मेटिंग (reformatting) इसमें स्टोर की हुई पूरी की पूरी data को मिटा देगी। जिन जानकारियों को आप सुरक्षित रखना चाहते हैं, अपनी उन jaruri file, photos, document, video या दूसरी चीजों की backup बना लीजिए।
जो Apps आपने खरीदा है, वे आपके google account से जुड़े होते हैं, और जब आप अपने format किये हुए device में साइन इन करेंगे तो वे फिर से download के लिए उपलब्ध रहेंगे।
bloglen.com
Google Analytics Performance Reports Check Karne Ki Top Tips Hindi me
Device की सेटिंग्स (Settings) menu को खोलिये: इस तक आप सेटिंग्स (Settings) एप्लिकेशन के जरिये पहुँच सकते हैं, या फिर पहले फोन के मेनू बटन को दबाकर और फिर settings का चयन करके भी पहुँच सकते हैं।
bloglen.com

"बैकअप और रिसेट (Backup & reset)" पर tap कीजिये: यह उस menu को खोलेगा जो आपको phone को reset करने की permission देगा।
bloglen.com

"फैक्ट्री डेटा रिसेट (Factory data reset)" पर tap कीजिये: आपसे इस बात की confirm करने के लिए कहा जाएगा कि आप phone को reset करना चाहते हैं। एक बार आपके confirm करते ही phone reset की process को start कर देगा। इसके पूरा होते ही, आपका phone बिल्कुल वैसा ही नया दिखेगा जैसा aapne kharida tha.

Agar aapko ye post pasand aayi to isse social media par share kare.